गूगल एडवर्ड्स क्या है - Newtechncialbabu.in
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आपको शब्दकोश की परिभाषा देने के लिए, Google AdWords Google द्वारा विकसित एक ऑनलाइन विज्ञापन सेवा है, जो विपणक को अपने ग्राहकों तक तुरंत पहुंचने में मदद करती है।
जब कोई व्यक्ति Google पर किसी विशेष शब्द, जैसे 'यात्रा पैकेज' के लिए खोज करता है, तो Google आपके लिए खोजों की एक सूची प्रस्तुत करेगा। लेकिन अगर आप बारीकी से देखें, तो आप देखेंगे कि ऊपर और नीचे के परिणाम आम तौर पर विज्ञापन होते हैं।
लेकिन Google को कैसे पता चला कि कौन से विज्ञापन प्रदर्शित करने हैं?
अब जबकि हमने इसे क्रमबद्ध कर लिया है, आइए चर्चा करते हैं कि आप Google ऐडवर्ड्स मंच का उपयोग करके किस प्रकार के विज्ञापन चला सकते हैं।
गूगल ऐडवर्ड्स में विज्ञापनों के प्रकार
अब, आइए हम इनमें से प्रत्येक विज्ञापन प्रकार को विस्तार से देखें।
ए) खोज विज्ञापन
पहले मेरे यात्रा उदाहरण की तरह, जब कोई उपयोगकर्ता Google पर कुछ खोजता है, तो ऑर्गेनिक लिस्टिंग के ऊपर दिखाई देने वाले विज्ञापनों की सूची को खोज विज्ञापन कहा जाता है। उदाहरण के लिए, जब कोई उपयोगकर्ता "कश्मीर हॉलिडे पैकेज" की खोज करता है, तो खोज परिणाम कुछ इस तरह दिखाई देंगे।
"विज्ञापन" चिह्नित विज्ञापन हैं। और, उसके नीचे के परिणाम जैविक हैं।
कौन सा विज्ञापन पहले प्रदर्शित किया जाए, यह तय करने से पहले Google कई कारकों पर विचार करता है, साथ ही साथ आने वाले विज्ञापनों के क्रम पर भी विचार करता है। हम इन सभी कारकों, उनके सापेक्ष महत्व, विभिन्न कारकों के बीच संबंध आदि पर बाद में अधिक विस्तृत अध्याय में चर्चा करेंगे। लेकिन, आइए उन पर एक संक्षिप्त नज़र डालें:
खोज विज्ञापनों में महत्वपूर्ण कारक
- लक्ष्यीकरण – उदाहरण के लिए, आपके विज्ञापन आपके द्वारा चुने गए भूगोल में दिखाए जाएंगे (आप ज़िप कोड के रूप में विशिष्ट के रूप में जा सकते हैं)
- खोज शब्द और कीवर्ड - उपयोगकर्ता द्वारा क्या खोजा जा रहा है + वह कीवर्ड जिसके लिए आप विज्ञापन को अनुकूलित करते हैं।
- विज्ञापन कॉपी प्रासंगिकता - किसी विशिष्ट खोज शब्द के लिए प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन प्रासंगिक होने चाहिए। कॉलेजों की खोज यात्रा पैकेज के लिए परिणाम नहीं देना चाहिए।
- लैंडिंग पृष्ठ का अनुभव – खोजकर्ता जो चाहता था उससे लैंडिंग पृष्ठ कितना प्रासंगिक है? क्या उसे वह मिला जिसकी उसे तलाश थी?
- रूपांतरण दर - यह फिर से प्रासंगिकता, लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता और अनुभव द्वारा नियंत्रित होती है।
- बोलियाँ - यदि 2 विज्ञापनदाताओं के पास सही विज्ञापन और लैंडिंग पृष्ठ हैं, तो उच्च बोली को निचली बोली पर वरीयता मिलेगी।
- गुणवत्ता स्कोर: गुणवत्ता स्कोर फिर से ऊपर वर्णित अन्य सभी कारकों पर निर्भर करता है। तो, यह हर चीज की तुलना में एक चक्र की तरह है। सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है।
मानक खोज विज्ञापनों के अतिरिक्त, आप इन विशेष विज्ञापनों को खोज नेटवर्क में भी चला सकते हैं।
- केवल कॉल वाले विज्ञापन - यह विज्ञापन केवल कॉल सक्षम मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध है। विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद, आपको लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाने के बजाय, आप सीधे कॉल करते हैं।
- डायनामिक विज्ञापन – यह विज्ञापन प्रकार उन व्यवसायों के लिए अधिक उपयुक्त है जिनके पास एक अच्छी तरह से प्रबंधित वेबसाइट है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विज्ञापन की सामग्री के साथ-साथ लैंडिंग पृष्ठ वेबसाइट से गतिशील रूप से लिए गए हैं। वे टेक्स्ट विज्ञापनों से काफी मिलते-जुलते हैं, सिवाय इसके कि यहां कोई कीवर्ड शामिल नहीं है। उदाहरण के लिए: एक प्रशिक्षण संस्थान गतिशील खोज विज्ञापन चला रहा है। एक उपयोगकर्ता "जावा पाठ्यक्रम" की खोज करता है। Google विज्ञापनों की एक सूची प्रदर्शित करता है। लेकिन डायनामिक विज्ञापन स्वचालित रूप से विज्ञापन शीर्षक को "जावा कोर्स" (खोज क्वेरी) और विज्ञापन टेक्स्ट को प्रासंगिक वेबसाइट सामग्री और लैंडिंग पृष्ठ से बदल देंगे।
- मोबाइल ऐप प्रचार- ये विज्ञापन मोबाइल एप्लिकेशन वाले व्यवसायों के लिए उपयुक्त हैं। इस विज्ञापन का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को आपका ऐप डाउनलोड करने या ऐप के भीतर वांछित कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
नोट: ये सभी विशेष विज्ञापन सर्च नेटवर्क पर उपलब्ध हैं। केवल कॉल वाले विज्ञापनों को छोड़कर, अन्य प्रदर्शन और वीडियो अभियानों में भी उपलब्ध हैं। अवधारणाएं समान हैं, लेकिन मंच अलग हैं।
'बिजनेस एन मोशन' उदाहरण:
मुझे ThinkWithGoogle के एक उदाहरण से अपनी बात पर ज़ोर देना चाहिए।
दुबई की एक कंसल्टेंसी ' बिजनेस एन मोशन ' ने अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और अधिक लीड उत्पन्न करने के लिए खोज विज्ञापन चलाना शुरू किया।
जैसा कि आप देख सकते हैं, खोज विज्ञापन, जब लक्षित और ठीक से चलाए जाते हैं, आपके व्यवसाय के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे व्यवसाय में गति के लिए।
बी) प्रदर्शन विज्ञापन
क्या आपने कभी उन पर ध्यान दिया है? जब आप कोई पोस्ट पढ़ रहे होते हैं या किसी यादृच्छिक वेबसाइट पर वीडियो देख रहे होते हैं, तो आपको पृष्ठ पर कई अलग-अलग जगहों पर और विभिन्न आयामों में विज्ञापन दिखाई देते हैं। ये प्रदर्शन विज्ञापन हैं।
यहां खोजकर्ता स्पष्ट रूप से यह नहीं खोज रहा है कि विज्ञापन ऑफ़र क्या है। लेकिन, कीवर्ड, ऑडियंस की रुचि, प्रबंधित प्लेसमेंट आदि जैसे कई कारकों के आधार पर, Google उन्हें आपको दिखाने का निर्णय लेता है। ये प्रदर्शन विज्ञापन केवल विज्ञापन-समर्थित वेबसाइटों पर प्रदर्शित होते हैं।
नीचे लक्ष्यीकरण मानदंड दिए गए हैं, जिसके आधार पर Google बैनर विज्ञापन लगाने के लिए वेबसाइटों का चयन करता है।
- खोजशब्द - विज्ञापन उन खोजशब्दों के आधार पर प्रदर्शित होते हैं जिनके लिए उन्हें अनुकूलित किया गया है। मान लें कि विज्ञापन के लिए कीवर्ड "सोशल मीडिया मार्केटिंग" है, तो Google ऐसी वेबसाइटों का चयन करेगा जिनमें विषय पर सामग्री हो।
- नियुक्तियाँ – नियुक्तियाँ और कुछ नहीं बल्कि वे वेबसाइटें हैं जिन पर आप अपना विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। कीवर्ड के बजाय बस वे वेबसाइटें जोड़ें जहां आप विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने विज्ञापन केवल यात्रा संबंधी वेबसाइटों पर दिखाना चाहते हैं, तो विज्ञापन समर्थित यात्रा साइटों की तलाश करें और उन्हें अपने लक्ष्यीकरण में जोड़ें।
- रीमार्केटिंग – इससे आपको अपने मौजूदा वेबसाइट विज़िटर से फिर से जुड़ने में मदद मिलती है। इसका उपयोग करके, आप उन विज़िटर को लक्षित कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर आए हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की है।
- विषय – ऐडवर्ड्स में विशिष्ट विषय होते हैं, जिसके अंतर्गत सभी वेबसाइटों को समूहीकृत किया जाता है। विज्ञापनदाताओं के लिए व्यवसायों से संबंधित विषयों को चुनना आसान होगा। उदाहरण के लिए, यात्रा से संबंधित वेबसाइटों को 'यात्रा' विषय के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा।
सी) शॉपिंग विज्ञापन
यदि आप एक खुदरा विक्रेता हैं, तो यह अभियान प्रकार आपके लिए अधिक उपयोगी होगा। यह विज्ञापन प्रकार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाता है और आपके रूपांतरणों को बढ़ाने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण लीड उत्पन्न करने में मदद करता है।
खोज नेटवर्क पर शॉपिंग विज्ञापन इस प्रकार प्रदर्शित होंगे।
शॉपिंग विज्ञापन चलाने के लिए आवश्यकताएँ:
- Google मर्चेंट सेंटर के साथ एक खाता सेट करें (यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो खुदरा विक्रेताओं को एक विशिष्ट प्रारूप में अपनी सभी उत्पाद सूची अपलोड करने में मदद करता है )।
- Google ऐडवर्ड्स के साथ एक खाता स्थापित करें और उन्हें एक साथ लिंक करें।
- हर 30 दिनों में अपडेट किया गया उत्पाद डेटा Google व्यापारी केंद्र में सबमिट करें.
चूंकि दोनों उपकरण एक साथ जुड़े हुए हैं, शॉपिंग विज्ञापन Google व्यापारी केंद्र से सभी उत्पाद विवरण लेते हैं, खोज क्वेरी से मेल खाते हैं और उपयोगकर्ता को प्रासंगिक विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं।
डी) वीडियो विज्ञापन
यह विज्ञापन प्रकार विज्ञापनदाताओं को YouTube और अन्य Google प्रदर्शन नेटवर्क पर वीडियो विज्ञापन चलाने देता है।
वीडियो विज्ञापन चलाने के 3 मुख्य लाभ हैं:
- बेहतर लक्ष्यीकरण - इस विज्ञापन प्रकार में जनसांख्यिकी, स्थान, रुचि, कीवर्ड और उपकरण लक्ष्यीकरण है जो आपको YouTube और Google प्रदर्शन नेटवर्क पर सही दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।
- अधिक पहुंच - जनवरी 2017 तक, YouTube तीसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है और इसके हर दिन 30 मिलियन आगंतुक हैं। इसके अतिरिक्त, वीडियो विज्ञापन Google प्रदर्शन नेटवर्क पर भी उपलब्ध हैं। इसका मतलब है कि आपके पास व्यापक दर्शकों तक पहुंच है।
- मापने योग्य - टीवी पर विज्ञापन के विपरीत, YouTube विज्ञापन आपको सभी आवश्यक मीट्रिक जैसे दृश्य, दृश्य दर, क्लिक, पहुंच और आवृत्ति, जुड़ाव, प्रदर्शन आदि से अवगत कराते हैं। इससे आपको वीडियो विज्ञापनों की सफलता को मापने में मदद मिलती है।
उदाहरण: ग्रामरली से वीडियो विज्ञापन
अलमारई उदाहरण:
Youtube पर वीडियो विज्ञापन चलाने के महत्व को समझने के लिए, मैं अलमारई का एक उदाहरण देता हूं जो डेयरी फार्मिंग उद्योग में हैं।
ई) युनिवर्सल ऐप अभियान
यह अभियान मोबाइल ऐप वाले व्यवसायों के लिए सहायक है। यहां, विज्ञापनदाता मोबाइल ऐप को सर्च, प्लेस्टोर, डिस्प्ले और यूट्यूब पर प्रचारित कर सकता है। AdWords सीधे आपकी ऐप्लिकेशन स्टोर सूची से विज्ञापन टेक्स्ट उपायों और अन्य संपत्तियों का उपयोग करता है. आपको बस कुछ पाठ, एक बजट प्रदान करना है। और एक प्रारंभिक बोली। साथ ही, विज्ञापन के लिए भाषाएं और स्थान सेट करना न भूलें।
इस सारी जानकारी का उपयोग करके, ऐडवर्ड्स स्वयं विभिन्न स्वरूपों में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन तैयार करता है। Google स्वचालित रूप से विभिन्न विज्ञापन संयोजनों का परीक्षण करेगा और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला विज्ञापन संयोजन प्रदर्शित करेगा।
छवि स्रोत: गूगल
वित्तीय संस्थान, केसीबी समूह ने केसीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनिवर्सल ऐप कैंपेन का इस्तेमाल किया।
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